Paise Transfer करने वाला Apps (Mobile App से Bank में पैसे कैसे भेजे)

Paise Transfer Karne wala Apps Money Bheje Send

Paise Transfer Karne Wala Apps. अपने Android मोबाइल Phone से Online पैसे ट्रांसफर करना आसान हो गया है. आजकल मोबाइल फोन से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर होने लगा है. इसमें आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी. पहले के समय में एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने में 2-3 दिन का समय लगता था. cheque (चेक) से पैसे ट्रांसफर किया जाता है. चाहे वो बैंक किसी भी प्रकार का हो. SBI (State Bank of India), HDFC, ICICI, Bank Of Maharastra, Airtel Payment Bank, Allahbad Bank, Axis Bank, Bank Of Baroda, Canara Bank, Citi Bank, Corporation Bank, Dena Bank, Dhanlaxmi Bank, indian Bank, Paytm Payment Bank, Punjab National Bank तथा अन्य बैंक.

Mobile Net Banking से Balance Transfer करते है. या सीधे अपने Bank ब्रांच में जाकर form भरकर पैसे भेजते हैं. लेकिन आजकल 2018 में सब कुछ बदल चुका है. अब आप अपने Mobile Phone से ही App install करके दूसरे के बैंक अकाउंट में Balance भेज सकते है. अगर आप भी एक Bank से दूसरे Bank में पैसे Transfer करना चाहते हैं. या पैसे Transfer करने वाला Apps की तलाश में है. तो आप से जगह पर आए हो. यहां पर बहुत सारे Apps के बारे में बताए जाएंगे. जिनकी मदद से बैंक बैलेंस send या Receive कर सकते हैं. उसके लिए आपको क्या क्या करना होगा. और एक बैंक से दूसरे बैंक में Balance Transfer कैसे करते हैं? इसके बारे में यहां सीखेंगे-

Bank से Paise Transfer करने वाला App कौन-कौन से है

घर बैठे अपने ही मोबाइल फोन से बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करना आसान हो गया है. आजकल के युग में बदलते टेक्नोलॉजी के आधार पर बैंक बैलेंस ट्रांसफर करने वाला ऐप्स बन गया है. online internet पर या Google Play Store पर बहुत से Apps उपलब्ध है. जिन की मदद से आप एक Bank Account से दूसरे Bank Account में बड़ी आसानी से पैसे भेज सकते हैं. लेकिन हम यहां आपको सबसे अच्छा और बढ़िया एप्स के बारे में बताएंगे जिन से आपको मनी ट्रांसफर करने के साथ-साथ Cashback और ऑफर का फायदा उठा सके.

चलिए जानते हैं Bank to Bank money(पैसे) Transfer करने वाला App कौन-कौनसे है. और एक बैंक से दूसरे बैंक पैसे कैसे Transfer(भेजते) करते है.

  • PhonePe App से
  • Google Pay App से
  • Paytm App से
  • Online Mobile Banking से
  • BHIM App से

Paise ट्रांसफर करने के फायदे

आजकल के युग में सब कुछ Online होने लगा है. हम सभी मानते हैं कि हमें जिस चीजों की जरूरत होती है. और सब ऑनलाइन इंटरनेट से ज्यादा फायदा मिलता है. जैसे- मोबाइल रिचार्ज करना, बिजली का बिल पेमेंट करना, online shopping करना. और भी बहुत से ऑनलाइन करना आसान हो गया है. आजकल बैंक से बैंक ट्रांसफर करना आसान बना दिया. इसके साथ साथ फायदा भी मिला है. चलिए मनी ट्रांसफर करने के फायदे-

  1. घर बैठे मोबाइल फोन से किसी भी समय पर बैंक से बैंक पैसे भेज सकते हैं.
  2. पैसे ट्रांसफर करने के साथ-साथ Mobile recharge, DTH, Bill Payment, Shopping, Train Ticket, Bus Ticket, Movie, Hotel, Flight, Order Food और अन्य का इस्तेमाल कर सकते है.
  3. इस App का इस्तेमाल(Use) करने पर आप को बैंक जाने की जरूरत नहीं होती है. अपने बैंक से किसी भी बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. और समय की बचत होती है.
  4. किसी बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए किसी डॉक्यूमेंट कागजात की जरूरत नहीं होती है.
  5. यह Apps बिल्कुल फ्री है. इसका इस्तेमाल Android और iOS दोनो में कर सकते है. यह आपके प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. जिसका कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है.
  6. कई बार मनी ट्रांसफर करने से कैशबैक और ऑफर का फायदा मिल जाता है.
  7. इन सभी मोबाइल ट्रांसफर करने वाले App से अपना खुद का Bank Balance भी चेक कर सकते है.
  8. इन Apps से Bank Statement और ट्रांजैक्शन हिस्ट्री भी चेक कर सकते है.
  9. पैसे ट्रांसफर करने वाला एप्स के अंदर बहुत अच्छी सिक्योरिटी का ऑप्शन भी मिलता है. जो कभी मोबाइल गुम हो जाने पर बैलेंस चोरी होने का डर नहीं रहता है. क्योंकि उसमें सिक्योरिटी फीचर्स दिया गया है. जिसका फायदा उठा सकते है.
  10. इन एप की मदद से किसी को पैसे देने या ट्रांसफर करने में 5 सेकंड का time लगता है.
  11. जो कि बहुत ही कम समय में Fast Money Transfer किया जाता है.

Paise Transfer करने वाला Apps (PhonePe App से Bank में पैसे कैसे भेजे)

अपने मोबाइल फोन से एक बैंक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए नीचे सभी ऐप्स के बारे में जानकारी शेयर की गई है. और साथ ही साथ पैसे ट्रांसफर करने की प्रोसेसिंग details Hindi में बताया गया है.

PhonePe App [पैसे ट्रान्सफर करने वाला ऐप्प]

PhonePe

इंडिया में सबसे बेस्ट एप में से PhonePe App भी है. इसका उपयोग सब जगह होने लगा है. इस Phonepe App की सबसे खासियत पैसे ट्रांसफर करना सबसे आसान है. इसके साथ साथ मोबाइल रिचार्ज, DTH, Bill Payment, Book Ticket and other का भी फीचर्स हैं. इस App का use(उपयोग) करने के लिए आपके पास एक एंड्रॉयड फोन और ATM Card का होना चाहिए. हमने पिछले पोस्ट में ATM(Debit Card) या Bank से Mobile Recharge के बारे में बताया था.

अगर आपने PhonePe App अभी तक install नही किया हैं. या इस पर Account नही बनाया हैं. तो यहाँ क्लिक करके पहले 2 मिनट में अकाउंट बना लीजिये-

>>PhonePe पर Account कैसे बनाये?

मान लिया हैं. आपने PhonePe को install करके उस पर अकाउंट बना लिया हैं. अब PhonePe App को खोल लीजिये.

(और UPI PIN Code याद रखना होगा. यह UPI PIN के बारे में हमने PhonePe पर अकाउंट बनाते समय बताया हैं. इसके बारे में दोबारा यहाँ से पढ़े->>PhonePe Account बनाये.)

अब PhonePe App के अन्दर Money Transfer के सेक्शन में “To Contact” का ऑप्शन मिलेगा.(निचे स्क्रीनशॉट देखे)

PhonePe Se paise Transfer kaise kare Money

अब आपके सामने Contact की लिस्ट दिखाई देगी. जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हो. उस पर क्लिक कर दीजिये.

PhonePe Se Paise Transfer Contact List

अब Enter Amount में राशी डाले. जितना पैसे भेजना चाहते हैं. फिर Last में “Send” बटन पर क्लिक कर दीजिये.

PhonePe App Se bank Account Me Money Transfer UPI Code Hindi

फिर UPI PIN मांगेगा. (जो आपने UPI PIN सेट किया था) वो डाल दीजिये. और निचे राईट चिन्ह्न पर क्लिक कर देना होगा.

कुछ देर में आपके बैंक खाते से दुसरे के बैंक खाते में पैसे चले जायेगे. इस प्रकार पैसे Transfer करने वाला App से रुपये भेज सकते हैं.

अगर Contact List में उसका नाम नही आता हैं. तो “Bank Accounts” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये.

निचे Add Bank Account का बटन पर टच कीजिये.

PhonePe Se bank Account Me Paise Money Transfer kaise Kare

फिर वहां पर अपने friend के IFSC Code, Account Number, Confirm Account, Account Holder Name, Phone Number और Nick Name भरे. फिर निचे “Confirm” बटन पर क्लिक कर देना हैं.

PhonePe Add Bank Account Info Details Hindi

इस प्रकार उसका बैंक अकाउंट जुड़ जायेगा. अब उस पर क्लिक करके, Amount डालकर पैसे भेज सकते हैं.

इस प्रकार PhonePe App से मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट नंबर दोनों तरीके से दुसरे के खाते में Money ट्रान्सफर कर सकते हैं.

Google Pay App से [एक Bank Account से दुसरे बैंक अकाउंट में Money Transfer कैसे करे]

Google Tez

यह Google Pay App भी पैसे ट्रांसफर करने वाला App है. यह App गूगल कंपनी द्वारा बनाई गई है. इस ऐप का उपयोग अपने बैंक खाते से दूसरे बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर के लिए बनाया है. इतना ही नहीं Google Pay(Tez) Apps से Mobile Recharge, Bill Payment, DTH Recharge, HP Gas, Bus Booking Ticket, Train Ticket और भी कर सकते हैं.

अपने Bank से दुसरे Bank Account में पैसे(Money) भेजने के लिए आपके पास 2 चीजे जरुर होने चाहिए. 1. Android Smartphone और 2. ATM Card का होना जरुरी हैं. Google Pay(Tez) Application को अपने Phone में Install करने के लिए निचे Download बटन पर क्लिक करके करे.

यदि आपने अभी तक Google Pay पर अकाउंट नही बनाया हैं. तो निचे एक बार फिर से इस पर Account बनाने की प्रोसेसिंग बताने जा रहे हैं. ताकि आपको आसानी हो. और आपने पहले से बना रखे हैं. तो इस स्टेप को रहने दीजिये. और Google Pay App से Paise Transfer करने की स्टेप को follow करे.

Google Pay को इनस्टॉल करने के बाद उससे open करे. और अपना mobile number डाले. (वही डाले जो अपना बैंक account से लिंकिंग(जुड़ा हुआ) हो).

उसके बाद “Next” बटन पर क्लिक करे. फिर आपके number पर एक sms आएगा. जो आटोमेटिक verify हो जायेगा. और अकाउंट बन जायेगा.

Google Pay Tez Account Money Transfer Bank

ऊपर “Add Bank Account” लिखा हुआ मिलेगा. वहां पर टच करे. अपना Bank ब्रांच का नाम सेलेक्ट करे.

Google Pay Add Bank Account

कुछ देर का समय लगेगा. जो आपके number के आधार पर Details को Fatch करेगा. यह सब आटोमेटिक होगा. उसके बाद आपका बैंक अकाउंट जुड़ जायेगा.

Google Pay Tez Add Bank Debit Credit Card

Last में Google Pay के Settings में जाये. और “Bank Account” का ऑप्शन पर क्लिक करे. और वहां अपना Debit Card(ATM Card) के last 6 Digit Number और Expire Date डालना होगा.

इस प्रकार आपका Google Pay पर बैंक अकाउंट को जोड़ सकते हैं. और इसका उपयोग कर सकते हैं. अब बात आती हैं. Google Pay से Kisi Ke Bank Account में Paise Transfer कैसे करते हैं?

Bank से Bank पैसे कैसे Transfer करते हैं

Google Pay App से आसानी से बैंक से बैंक पैसे Transfer कर सकते हैं. Paise Transfer करने के 2 तरीके हैं.

  1. पहला Google Pay से Google Pay बैंक बैलेंस भेजना.
  2. दूसरा Bank Details द्वारा Bank बैलेंस भेजना

Google Pay से Google Pay बैंक Balance Transfer कैसे करे?

सबसे पहले Google Pay को open करे. उसमे “New” नाम से बटन मिलेगा. उस पर क्लिक करे. (निचे इमेज देखे)

Google Pay To Google Pay Bank Balance Transfer

फिर वहां Google Pay यूजर के नंबर List show होगे. जिन्होंने Google Pay पर Account बना रखा हो. अगर आपके friend ने Google Pay पर अकाउंट बना रखा हैं. तो आप आसानी से उस friend को बैंक से बैंक पैसे Transfer कर सकते हैं.

जिस friend को Money Transfer करना चाहते हैं. उस नाम पर क्लिक करे. फिर निचे “Pay” का बटन मिलेगा. उस पर क्लिक करे.

फिर Amount डाले, जितने का पैसे ट्रान्सफर करना चाहते हैं. और last में सेंड कर दीजिये. निचे स्क्रीनशॉट दिखाया हैं.

Google Pay App Money Transfer Bank To Bank

उसके बाद आपसे UPI Code मांगेगा. वो डाल दीजिये. कुछ सेकंड में आपके बैंक से पैसे कट जायेगे. और उसके बैंक में पैसे चले जायेगा.

App से Bank Details द्वारा Bank Balance कैसे भेजे

बैंक डिटेल्स द्वारा पैसे भेजने के लिए Bank Transfer का बटन पर क्लिक करे.

फिर उसमे फ्रेंड के Bank Account नंबर, Re- Enter Account(दोबारा वहीँ बैंक नंबर), IFSC Code, और Recipient Number(बैंक में जिस नाम हैं वो) आदि भर दीजिये.

Bank Details Se Paise Money Transfer kaise kare, Bank Account Number, IFSC Code, Recipient Name Se Bank Balance bhejna, dalna

फिर Continue बटन पर क्लिक करोगे. तो Bank से बैंक बालने ट्रान्सफर हो जायेगा.

यह भी पढ़े:-

इस प्रकार हमने यहाँ Paise Transfer Karne Wala App के बारे में विस्तार से समझाया हैं. bank से Money Transfer कैसे करते हैं. how To transfer Money From one bank To Another Bank with Mobile App in Hindi. अगर आपको Bank से पैसे भेजने में किसी भी प्रकार की परेशानी आती हैं. तो हमे निचे comment से सवाल से पूछ सकते हैं.

6 thoughts on “Paise Transfer करने वाला Apps (Mobile App से Bank में पैसे कैसे भेजे)”

Leave a Comment