AppLock कैसे दिखाए [Mobile में Apps लॉक कैसे लगाये]

App lock kaise dikhaye Mobile Android phone me

App Lock Kaise Dikhaye? [Mobile Me Apps Lock Kaise Lagaye?]. आज हम बात करने जा रहे हैं Android Mobile में किसी भी App या File image, video, WhatsApp, Facebook को App Lock apps से लॉक कैसे लगाये. इससे कोई भी Friend या family उस App को खोल नही पाएंगे.

जब भी Lock किये गये App को Open करते हैं तो Lock दिखाई देता हैं. अगर आप भी इसी की तलाश में हैं. तो आप सही जगह पर आये हों. आज हम आपको सारे तरीके बतायेंगे. जिनसे App को Lock किया जा सके.

App lock kaise dikhaye Mobile Android phone me

Android Mobile Phone में Apps Lock लगाना आसान हैं. बस आपको कुछ Steps से Lock करना सीखना जरुरी हैं. साथ ही वापस लॉक को हटाना भी सीखना होगा.

या फिर Lock भूल जाने पर क्या करें. उसके बारे में भी जानकारी मिलेंगे. Screen Lock set करना भी यहाँ सिखने को मिलेंगे. और भी बहुत से तरीके हैं, जैसे- App Hide करना, Applock करना, Image Photo, Videos को छुपाने का Apps, और भी बहुत से हैं. अभी के लिए App lock कैसे लगाये इसके बारे में जानते हैं.

App Lock कैसे दिखाए? अपने Mobile Phone में Applock कैसे लगाये?

1. सबसे पहले Applock App अपने Android Mobile में Download कर लीजिये. (अगर पहले से डाउनलोड हैं तो इसे रहें दीजिये)

(अगर आपको Download करना नहीं आता हैं तो यह पढ़ें.)App Download कैसे करें Google Play Store से?

2. अब आपने डाउनलोड कर लिया हैं तो उस Applock को ओपन करें.

3. Applock में पासवर्ड या pattern Lock set करना होगा. वो set कर लीजिये और साथ में Email Address भी डाल दीजिये.

Applock setting Kaise kare lagaye dikhaye

4. अब आपको Applock के अन्दर जिस App को लॉक करना चाहते हैं उसके सामने Lock को Enable(चालू) कर दीजिये. (मान लीजिये हमने gallery को लॉक करना हैं, तो gallery के सामने Lock बटन पर टच कर देते हैं)

Applock kaise dikhaye lagaye mobile phone

5. इसके बाद permit करने का Option मिलेगा. उस Permit पर क्लिक कर दीजिये.

6. Permit पर क्लिक करते ही बहुत से Apps List खुल जाएगी. जिसमे Applock को ढूंढे और उसको  “ON” कर दीजिये.

Applock Permit usage access

7. इस प्रकार आप Permit Usage access को “ON” करना हैं.

यह हो गया आपका Applock से गैलरी को लॉक करना. इस प्रकार आप Facebook, Whatsapp, Paytm, instagram, Videos, सबको लॉक कर किया जा सकता हैं.

अपने Applock Apps के Advance Features जो आपको पता होना चाहिए

  1. शुरुआत में Android Mobile phone में इनस्टॉल किये गये Applock में Password या Pattern Lock सेट करते समय जो Gmail ID आपने डाली थी वो खुद की ही डाले. इससे जब भी Applock का password भूल जाने पर Recover करने के लिए जीमेल Id डाला जाता हैं.
  2. Applock को hide करें. अन्यथा कोई भी Friends या family उस App को unistall करके Whatsapp, facebook को खोल सकते हैं.(जिस App के आपने लॉक लगाये हैं वो सब हट जायेंगे)
  3. Applock को देखकर हर कोई समझ जायेगा की इसी Applock से lock किया गया हैं. इसलिए Applock को hide(छुपा) कर सकते हैं. इसके बारे में जानकारी निचे पढ़े-

Applock को Mobile Phone से कैसे छुपाये?

1.hide करने के लिए Applock को खोले.

2. उसमे “Protect” का option मिलेगा. उसमे “Magic” में जाये

3. वहां “Hide Applock” को चालू(Enable) कर दीजिये. (निचे Screenshot देखे)

Applock hide number settings

4. Hide Applock को चालू करने के बाद वो Applock मोबाइल से छुप जायेगा. यानि Applock दिखाई नहीं देगा.

5. #1234 नंबर डायल करना होगा जिससे छुपा हुआ AppLock खुल जायेगा.

Applock number hide kaise kare

6. इसके अलावा आप चाहे तो internet Browser में domobile.com/applock लिखकर सर्च करोगे तब भी Applock App को खोल सकते हैं. (domobile.com/applock सर्च करने के बाद “Click to Open AppLock” दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा. फिर AppLock खुल जायेगा)

यहाँ सिर्फ इतना कहना हैं कि Applock को मोबाइल फ़ोन में से छुपाया जा सकता हैं. अपने Applock को खोलने के लिए नंबर #1234 या internet browser पर  domobile.com/applock लिखकर खोल सकते हैं. जो इससे यह फायदा हैं कि Applock को कोई भी unistall नही कर पायेगा. जो जितने भी App के लॉक लगाये थे उन सबके लॉक हट ना सके. इससे WhatsApp, Facebook भी लॉक हो जायेगा. और Applock App खुद भी hide हो जायेगा.

यह भी पढ़े:-

Best Apps Lock List For Android

ऊपर बताये गये App से लॉक कैसे लगाते हैं? इसके बारे में सिख लिया होगा. जरुरी नहीं उसी एप्प से ही लॉक लगायें. इसके अलावा और भी Best App lock की लिस्ट बताई गयी हैं. जिनसे भी App को लॉक कर सकते हैं.

1. App Lock

1.SMS, Image/Photos/video/ को hide कर सकते हैं. साथ में App lock भी कर सकते हैं. इस App को Download निचे से करें.

2. Calculator App

2. Calculator App जिससे हम App को hide कर सकते हैं. पर screen पर Calculator दिखाई देगी. एक बार इस Calculator को install कर लेते हैं. तो नंबर डालकर Calcutor की setting खुल जाएगी.

जिसमे हम किसी भी App जैसे Whatsapp, Facebook जैसे छुपा सकते हैं. और इस  Calculator एकदम Calculator की तरह काम करेगी. हमने इसके बारे में पहले भी चुके हैं- Calculator App से App Hide कैसे करें?

3. App lock Style for android Mobile users

4. Applock real Fingerprint, PIN & Password वाला App

इस App में एक यह भी खूबी हैं कि अगर कोई भी Friend या व्यक्ति गलत पासवर्ड डालता हैं तब उसकी photo capture हो जाएगी. यानि किसी के गलत Pattern लॉक खोलने की कोशिश करता हैं तब उसकी photo Click हो जायेगी. बाद में हम चेक कर सकते हैं कि किसने लॉक खोलने की कोशिश की थी.

इस प्रकार आप सिख गये होंगे, किस प्रकार अपने Android Mobile Phone में Applock Kaise Lagaye? Applock Kaise Dikhaye? जब कोई उस App को खोलता हैं. आप किसी भी चीज के लॉक Screenlock या Fingerprint भी सेट कर सकते हैं. जैसे WhatsApp, Facebook, Gallery Photo, Video, MX player, Gmail, Instagram, messenger, Paytm अन्य को छुपा सकते हैं.

अगर कोई प्रॉब्लम हैं तो निचे कमेंट से सवाल पूछे. अच्छा लगा तो Share जरुर करें.

6 thoughts on “AppLock कैसे दिखाए [Mobile में Apps लॉक कैसे लगाये]”

  1. Sir vaults app ko unstall karke maine apane phon ko reset kar diya bad me install karne ke bad data kuch nahi bacha plese help me sir

    Reply

Leave a Comment