अमेरिका की जनसँख्या कितनी हैं? USA Population 2024

America ki jansankhya kitni hai Population USA Hindi

America ki jansankhya kitni hai 2024. What is the Population of America अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था है। और विश्व के देशों में दूसरा सबसे बड़ा व्यापारी है। जो चीन से पीछे है। अमेरिका भी दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक है। केवल चीन और भारत को पीछे छोड़ते हुए।

यह दुनिया का सबसे समृद्ध और विकसित देश है। जिससे कि बाहरी देशों से (भारत, चीन, कनाडा) के लोग व्यापार करने के लिए आते हैं। अमेरिका में मुख्य रूप से अंग्रेजी भाषा बोली जाती है।

इसके अलावा भाषाओं में स्पैनिश, चाइनीज, फ्रेंच, कोरियाई, जर्मन, वियतनामी, अरबी, टागालोग और रूसी शामिल है। अमेरिका की राजधानी Washington DC हैं। और इस देश के राष्ट्रपति जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस है।

अमेरिका की जनसंख्या के अंदर कुछ ही सालों में बहुत ही ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। जिससे कि दुनिया कि population के अंदर तीसरे स्थान पर आ चुका है। 2000 के दशक के अंत तक कई आर्थिक कठिनाइयों से गुजरने के बावजूद पिछले एक दशक में लगभग हर साल जीडीपी में मामूली वृद्धि हुई है। अमेरिका में आखरी जनगणना 2011 में की गई थी।

और 2024 में अगली जनगणना होने वाली है। 2024 में होने वाली जनगणना की तैयारी के लिए 3-4 बैठक बुलाई जाती है। इसलिए चलिए मेरे साथ एक ऐसे सफर पर जहां पर आपको America ki jansankhya kitni hai 2024 के बारे में बताने वाला हूं।

अमेरिका की जनसँख्या कितनी हैं

वर्तमान समय में अमेरिका की जनसंख्या 34 करोड़ है। और World Population के मामले में 3 स्थान पर है। 2011 में जब जनगणना की गई थी। तब संयुक्त राज्य अमेरिका की जनसंख्या 30 करोड़ थी। और अमेरिका में पहली जनगणना 1790 में कराई गई थी। उसके बाद हर 10 सालों में जनगणना आयोजित की जाती है।

जब पहली बार जनगणना की गई थी। तब अमेरिका की आबादी मात्र 39.29 लाख थी। और तब यह देश इतना समृद्ध नहीं था। इसलिए दूसरे देशों से कोई भी व्यक्ति पढ़ाई, व्यापार-धंधा, नौकरी करने के लिए नहीं आता था। लेकिन 1950 में अमेरिका की जनसंख्या 17 करोड़ हो गई थी। और उसके 20 साल बाद जनसंख्या 23 करोड़ हो गई थी। यानी कि 6 करोड़ की बढ़ोतरी हुई थी।

2001 में आंकड़ा हैरान कर देने वाला था। क्योंकि तब अमेरिका की आबादी 28 करोड़ हो गई थी और उस समय भारत की जनसंख्या 107.5 करोड़ थी। और china कि 127.1 करोड़ थी। और population में चौथा स्थान Indonesia का है। जिसकी वर्तमान जनसंख्या 27 करोड़ है। यानी कि इंडोनेशिया कुछ ही सालों में अमेरिका को population के मामले में टक्कर दे सकता है।

शायद अब आप सोच रहे होंगे कि भारत और चीन की जनसंख्या इतनी ज्यादा क्यों है? तो हम आपको बता दें कि इन दो देशों में बाहरी देशों के लोग ज्यादा आते हैं। क्योंकि मजदूरों को आसानी से इन दो देशों में कपड़ा और रोजी-रोटी मिल सकती है।

Population Of United States (Historical)

7 January 2024 में अमेरिका की जनसंख्या 340,940,331 हो गई हैं। नीचे कुछ historical रिपोर्ट देख सकते हैं। जो पिछले साल का रिकॉर्ड दर्ज किया गया हैं-

America Population Historical Kitni hai Chart Table Hindi

अमेरिका में सबसे ज्यादा Population किस राज्य में हैं

जैसा कि आप जानते हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका 50 राज्यों में विभाजित है। 48 महाद्वीपीय संयुक्त राज्य अमेरिका (जिसे लोअर 48 के रूप में भी जाना जाता है)। और अलग अलास्का उत्तरी अमेरिका में स्थित हैं। अमेरिका की 88% आबादी संयुक्त राज्य अमेरिका में रहती है। अमेरिका को शोर्ट नाम में USA भी कहते हैं।

USA की आबादी का लगभग 12% कैलिफोर्निया में और 0.17% Wyoming में रहता है। कैलिफोर्निया सबसे अधिक आबादी वाला अमेरिकी राज्य है। जिसकी जनसंख्या 3 करोड़ 90 लाख है। कैलिफोर्निया की पूरी आबादी में 39.4% लोग हिस्पैनिक्स या लैटिनो है। और कैलिफोर्निया का सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र लॉस एंजिल्स मेट्रो है।

कैलिफ़ोर्निया के बाद दूसरा स्थान Texas state का है। जिसकी जनसंख्या 2 करोड़ 90 लाख है। यह अमेरिका का सबसे popular राज्य है। और यहां पर दुनिया का सबसे बड़ा metro भी है। Texas के बाद अगला स्थान फ्लोरिडा का है। जिसकी जनसंख्या 2 करोड़ 10 लाख है। और इसकी एक चौथाई आबादी हिस्पैनिक्स या लैटिनो हैं।

New York का स्थान चौथा है और इस की जनसंख्या 1 करोड़ 95 लाख है। और अमेरिका के अंदर सबसे कम population वाला राज्य व्योमिंग है। जिसकी जनसंख्या मात्र 579,000 है। वायोमिंग की जनसंख्या 83.7% श्वेत, 10.1% हिस्पैनिक या लातीनी, 2.7% मूल अमेरिकी, 1.3% अफ्रीकी अमेरिकी और 1.1% एशियाई है।

वर्तमान लाइव विश्व जनसंख्या काउंटर

Current world population (estimated): .

This free script provided by
Howhindi Worldsmeter

यह भी पढ़ें:-

America से जुड़े रोचक तथ्य

संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे अमीर व्यक्तियों की सबसे बड़ी संख्या वाला देश है। लेकिन कुल मिलाकर इसके निवासी दुनिया में सबसे अमीर नहीं हैं। क्योंकि यहां पर गरीबों की भी ज्यादा संख्या है।

अमेरिका का राष्ट्रीय पक्षी बाल्ड ईगल है। तथा राष्ट्रीय वृक्ष Oak Tree ( Quercus ) है।

संयुक्त राज्य अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है। जिसके पास पृथ्वी के पाँच जलवायु क्षेत्र हैं। उष्णकटिबंधीय, शुष्क, समशीतोष्ण, महाद्वीपीय और ध्रुवीय।

अमेरिका में राष्ट्रपति के लिए एक नियम बनाए गया है। वह यह है कि कोई भी व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 2 बार अमेरिका का राष्ट्रपति बन सकता है। इससे ज्यादा बार कभी भी नहीं बन सकता है।

यू.एस. एकमात्र ऐसा राष्ट्र है जिसने अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर रखा था। और चंद्रमा की सतह पर सबसे पहला पैर रखने वाला व्यक्ति अमेरिकन था।

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है? 2024 में अमेरिका में पॉपुलेशन इतनी हो गई है? 7 जनवरी 2024 को अमेरिका की जनसंख्या 340,940,331 हो गई हैं। उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अमेरिका के साथ साथ बाक़ी देशों की जनसंख्या कितनी है? पूर्व में कितनी थी? आज कितनी हैं? इन सभी की जानकारी यही पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment