पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी हैं? 2024 Population in hindi

Pakistan Ki Jansankhya Kitni Hai Population Hindi

Pakistan ki jansankhya kitni hai? पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है 2024। शायद आपको भारत,चीन, USA और भी बहुत सारे देशों कि population के बारे में पता होगा, लेकिन शायद आपको Pakistan ki jansankhya kitni hai इसके बारे में नहीं पता होगा ।

तो हम आपको बता दें कि पाकिस्तान में जनगणना हर 19 सालों में होती है। और आखरी जनगणना 2017 में हुई थी। और अब आने वाली जनगणना 2036 में होने वाली है। जब आखरी बार पाकिस्तान की जनगणना की गई थी। तो उस समय महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की जनसंख्या ज्यादा थी। यानी कि पुरुषों की संख्या 55 प्रतिशत ओर महिलाओं की संख्या 45 प्रतिशत थी।

2005 के आंकड़ो के अनुसार पाकिस्तान की कुल आबादी में 100 लड़कियों पर लड़कों की संख्या 110.07 है। 

Pakistan Ki Jansankhya Kitni Hai Population Hindi

1945 में भारत और पाकिस्तान एक देश हुआ करते थे। तब अंग्रेजों का शासन था। लेकिन जब भारत देश आजाद हुआ तो उस समय मुस्लिम समुदाय ने भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 के आधार पर एक नया प्रांत बनाने की प्रस्तुतीकरण करी। इसलिए भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ।

बंटवारे के दौरान बहुत सारे हिंदू परिवार पाकिस्तान के अंदर ही रह गए थे।  बल्कि तब दोनों देश एक होने की वजह से बहुत सारे लोगों को अपना व्यापार, नौकरी ओर लाखों रुपए का घर बार छोड़कर भागना पड़ा था। पाकिस्तान में 95% आबादी मुस्लिम लोगों की है।

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद है। यहां पर मुख्यत्व हिंदी ओर उर्दू भाषा बोली जाती है। पाकिस्तान को आधिकारिक तौर पर इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ पाकिस्तान कहा जाता है। पाकिस्तान, पाक (शुद्ध) और स्थान (भूमि) नाम का अर्थ फारसी और उर्दू भाषाओं में ‘शुद्ध की भूमि’ होता है।

पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी हैं? 2024

पाकिस्तान की जनसंख्या 242,921,031 हैं (7 January 2024 तक)।

पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी हैं पिछले रिकॉर्ड के साथ?

वर्तमान समय में पाकिस्तान की जनसंख्या worldometer website के मुताबिक 242,921,031(242 million) है और इसलिए पाकिस्तान पूरी दुनिया की जनसंख्या में 5वे स्थान पर आता है। मतलब की दुनिया की 2.83 population मात्र पाकिस्तान की है। 1950 में पाकिस्तान की जनसंख्या 38 million थी उसके 10 सालों के बाद मतलब की 1960 में आबादी 44 million हो गई यानी की जनसंख्या के अंदर 6 million की बढ़ोतरी हुई। तब उस समय भारत की जनसंख्या 45 करोड़ थी।

1970 में पाकिस्तान की population 58 million हो गई । और 20 सालों के बाद यानी कि 1990 में population 104 million हो गई थी। मतलब की यह आंकड़ा रुकने की जगह बढ़ता ही जा रहा था। 2001 में जब जनगणना की गई तो आंकड़े हैरान कर देने वाला थे। क्योंकि population के अंदर 41 million कि बढ़ोतरी हुई थी। तब जनसंख्या 145 हो गई थी।

और उस समय भारत की population 104 करोड़ थी। ओर हो सकता है कि आने वाले कुछ ही सालों में पाकिस्तान पांचवें स्थान की जगह तीसरे स्थान पर आ जाए। क्योंकि पाकिस्तान जिस बढ़ोतरी के साथ आगे बढ़ रहा है। उतनी ज्यादा बढ़ोतरी भारत और चीन के अलावा किसी दूसरे country में नहीं देखी गई है।

पाकिस्तान की total आबादी देश के अलग हिस्सों में रहती है। पाकिस्तान के अंदर 7 ऐसे शहर है। जिसकी आबादी 10 लाख से अधिक है। जिसमें सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर Karachi है।

इसकी की population 14 million है। उसके बाद दूसरा स्थान Lahore का है जिसकी जनसंख्या 11 million है। तीसरा स्थान Faisalabad का है जिसकी population 3 million है। ओर पाकिस्तान में सबसे कम population वाला शहर mingora है। जिसकी population मात्र 3,31 लाख है।

2021 में पूरी दुनिया की population 777 करोड़ थी। जिसमें सबसे पहले स्थान पर China आता है। जिसकी जनसंख्या 139.77 crores (2019 के आंकड़ों के अनुसार) उसके बाद दूसरा स्थान भारत का है। जिसकी जनसंख्या 136.64 crores है। तीसरा स्थान संयुक्त राष्ट्र(USA) का है। जिसकी population 32.82 crores है। चौथा स्थान Indonesia का है जिसकी जनसंख्या 27 करोड़ है। और पांचवा स्थान पाकिस्तान का है जिसकी population 22 करोड़ है।

Population of Pakistan (2024 And Historical)

Population of pakistan historical density

Pakistan से जुड़े रोचक तथ्य

पाकिस्तान का राष्ट्रीय फूल चमेली है। और इस देश का राष्ट्रीय पशु मारखोर (मतलब की बकरी की एक प्रजाति) है और राष्ट्रीय पक्षी चकोर है।

अंतरराष्ट्रीय तौर पर एक दिन में सबसे ज्यादा पेड़ लगाने वाला देश पाकिस्तान बना था। क्योंकि 1 दिन में 7,50,000 लगाए थे।

स्वतंत्रता के समय पाकिस्तान मूल रूप से पूर्व और पश्चिम क्षेत्रों में से बना था। जो भारत के दोनों ओर विभाजित करता है। विभाजन के समय पूर्वी पाकिस्तान ने एक युद्ध के साथ विद्रोह किया। और India की मदद से इस क्षेत्र को पश्चिम से स्वतंत्रता मिली और बांग्लादेश देश बना था ।

पाकिस्तान की Official currency पाकिस्तानी रुपया हैं। और इस देश का राष्ट्रीय खेल hockey है।

पाकिस्तान ने 3 बार ओलंपिक स्वर्ण पदक(1960, 1968 ,1984) ओर 1994 में हॉकी विश्व कप के अंदर एकमात्र ऐसा देश बना। जिसने 4 बार स्वर्ण पदक जीता था।

Other Fact of Pakistan in Hindi (अन्य तथ्य)

Karakoram Highway दुनिया की सबसे ऊंची पक्की international सड़क है। 800 मील का highway पाकिस्तान को पश्चिमी चीन से जोड़ता है, और अधिकतम ऊंचाई 15,300 फीट तक पहुंचता है। 

पाकिस्तान को हरा-भरा 5 नदियां अपने पानी से बनाती है। जिसमें सिंधु नदी, काबुल नदी, चनाब नदी, हिंगोल नदी और आखरी में हुन्ज़ा नदी हैं।

यह भी पढ़े:-

Current Live World Population Counter

Current world population (estimated): .

This free script provided by
Howhindi Worldsmeter

इस प्रकार पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी हैं? what is total population of pakistan. इसकी जानकारी कैसी लगी? अगर आपको इसे ही General knowledge(GK) से संबधित जानकारी पसंद हैं। तो हमे निचे कमेंट करके जरुर बताएं। और Social Media पर जरुर शेयर करें।

Leave a Comment