कैसे बढ़ाएं Instagram Followers? Bloggers के लिए टिप्स

Kaise Badhaye Instagram Followers Blogger ke liye Tips

Social media पर आपके Number of followers ही आपकी popularity बताते हैं । इसलिए social media पर followers होना बहुत जरुरी है। आप कितना भी अच्छा content डालें. अगर आपके content मे interest रखने वाली auidence तक वो नहीं पहुंच पा रहा हैं. तो आपकी मेहनत व्यर्थ हैं।

अपने Instagram पर followers बढ़ाने के लिए ब्लॉगर टिप्स को अपनाना होगा.

लोगो को जब तक आपकी existence का पता नहीं लगेगा. वो कैसे जानेंगे कि आप उनके interest की चीज़े post कर रहे हैं। जब तक लोगो को आपका content नहीं मिलेगा आप प्रचलित कैसे होंगे आप कैसे आपके organic followers बढ़ाएंगे। तो आज हम आपको बताएँगे 5 points जो आपके followers को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे-

Kaise Badhaye Instagram Followers Blogger ke liye Tips

कैसे बढ़ाएं Instagram Followers? Bloggers के लिए टिप्स

यदि आप भी Blogger हैं, और कैसे बढ़ाये Instagram Followers Blogger के लिए Tips in Hindi में जानना चाहते हैं. तो आपको निचे कुछ Skill और Tips के बारे में बताया गया हैं. जिनको पढ़कर अपना Instagram Followers increase कर सकते हैं-

1. अपनी Networking Skills बढ़ाये

आप चाहे किसी भी field में जाएँ, अगर आपको वहाँ grow करना हैं तो आप आपके जैसे ही विचार धारा रखने वाले, काम करने वाले व्यक्ति जो आपके field के हो, ऐसे व्यक्तियों के संपर्क में रहना पसंद करोगे । फिर चाहे वो business हैं या job, आपका पहला लक्ष्य यही होगा कि आप उन लोगो से दोस्ती करे।

Networking भी ऐसे ही काम करती हैं , Social media पर आपको कई बड़े और छोटे influencer मिलेंगे। आपको उनसे बातचीत करनी होगी, ताकि आप उनसे अपने नए blog को promote करने के लिए कह सकते है। अगर आप उनसे एक casual relation रखेंगे तो वो आपकी मदद कर सकते हैं। आप उनका ब्लॉग promote कीजिए or वे आपका करेंगे। ऐसा करने से आप उनके followers को भी target कर पाएंगे। इसलिए छोटे बड़े सभी Influencer को महत्व दे और सभी के साथ contact में आये ताकि आप आपका ब्लॉग ज़्यादा से ज़्यादा लोगो के सामने जा पाए ।

2. Trend को Follow करें-

Social media पर दो चीज़े होती हैं , या तो आप trend बनाये या trend को follow करे। दोनों ही अपनी जगह जरूरी हैं, अगर आप trend follow नहीं करेंगे तो लोग आपका blog देखने में रूचि नहीं रखेंगे। क्योंकि लोग वही देखेंगे, जो वो देखना चाहते हैं । या फिर आप अपना content इतना अच्छा बनाये कि वही trend बन जाये। बस हमेशा इस बात का ध्यान रखे कि आप हमेशा content अच्छा डाले।

3. अपनी Post में Consistency रखने की कोशिश करें-

हमेशा अपनी post में consistency रखने की कोशिश करें। For example यदि आपने 2 picture एक दिन में post कर दिए और फिर कई दिन के लिए inactive हो गए, ये आपकी reach कम करेगा। Social media पर हर दिन post करें। Organic reach वो reach होती हैं जो कि बिना किसी paid विज्ञापन या boost के लोगो तक पहुँचती है, परन्तु ये reach बहुत ही limited होती हैं । हर बार जब आप post करते है तो वो आपके audience तक पहुंचने की एक और opportunity बनती हैं । प्रत्येक बार अगर आप strategically post करे तो लगातार आपकी organic reach बढ़ेगी। उसके साथ ये आपके followers का interest भी बनाये रखेगा।

इसीलिए हमेशा अपने post के बीच एक consistent अंतर रखने की कोशिश करें। यदि आपका लक्ष्य सप्ताह में 4 post publish करना हैं तो आप प्रत्येक post को एक दिन के gap के साथ post कर सकते हैं। ताकि, आप अपने followers के active को दिखे और इसके अलावा आप अपनी profile की engagement और reach बढ़ा सके।

4. अपने Post की Quality पर ध्यान दे-

खराब quality की post को share करना समय की बर्बादी हैं । कोई भी low quality का content और images appreciate नहीं करेगा| हमेशा सुनिश्चित करें कि आप उस ही picture को post करें जो अच्छी quality की हैं।

आपकी profile को visual appeal की आवश्यकता हैं । लोग visual creature होते हैं और प्राकृतिक रूप से visually appealing चीज़ो से आकर्षित होते हैं।

कोशिश करें कि आपका profile किसी theme को follow करे जैसे तस्वीरों के background के लिए एक रंग की theme plan कर ले और Instagram पर picture को post करते समय हर बार एक ही filter का उपयोग करें।

यह आपकी images और post में consistency और coordination बनता हैं , जिसका audience पर अधिक प्रभाव पड़ता हैं। आप अपने post को भीड़ से अलग दिखने के लिए उसमे कुछ अलग सी creativity भी दिखा सकते हैं।

आप अपनी Post को customize करने के लिए canva.com का प्रयोग कर सकते हैं । इसमें Instagram post edit के लिए अलग से option हैं, साथ ही काफी अच्छे editing filters के साथ आकर्षित elements भी हैं।

5. अपने Post की Frequency को बढ़ाएँ-

कभी भी अपने फॉलोवर्स को अपने आप को भूलने ना दे। आपके द्वारा post किए जाने वाले picture की संख्या बढ़ाएं। Social media में बहुत सारा content हैं और अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको याद रखें तो, आपको अपने account में post की संख्या बढ़ानी पड़ेगी।

आपको नियमित रूप से post करना होगा और वह भी एक decided समय में। जब आप कुछ समय तक इस pattern को जारी रखेंगे, तो आपकी audience को उसकी आदत हो जायेगी। यदि आपका content अच्छा हैं, तो धीरे-धीरे आपकी auidence दिन के उस समय आपकी post देखने के लिए excited होगी और साथ ही आपके followers और reach भी बढ़ेगी।

Instagram Followers के कुछ Important Tips का ध्यान दें-

आपको हमेशा ध्यान रखना हैं कि आप लोगों को क्या content दे रहे हैं। ये points आपको अच्छी reach और audience को प्राप्त करने में मदद करेंगे, लेकिन यदि आपका अगर content worthy नहीं हैं तो कोई audience आपको देखना पसंद नहीं करेगी। Post में कुछ value जोड़ने की कोशिश करें जो कि लोगों को जागरूक करें, कुछ सकारात्मक संदेश दे। Social media की ताकत कम नहीं हैं ।

यह भी पढ़े:-

तो आप इसे सबसे अच्छा संभव तरीके से उपयोग करने का प्रयास करें। कोई भी व्यक्ति समाज में value जोड़ रहा हैं तो वो हमेशा लोगों द्वारा appreciate किया जाता हैं । तो इसका सबसे अच्छा उपयोग करने की कोशिश करें और उस content को बढ़ाने के लिए उपरोक्त points का पालन करें और देखें कि आपके followers कितनी कुशलता से बढ़ते हैं।

1 thought on “कैसे बढ़ाएं Instagram Followers? Bloggers के लिए टिप्स”

Leave a Comment