Blog Sitemap को Google Webmaster Tools में Submit कैसे करे?

Blog sitemap submit google search console

अगर आपने website बना लिया है. शायद आपको पता नहीं हो कि Google search engine कैसे काम करते हैं. और अपने blog website को search engine में कैसे दिखाते हैं? blog पर traffic कैसे लाया जाता है?

आप अपनी website को Google search engine में free में दिखा सकते हैं? सभी के मन में यह सवाल आता है कि blog को Google search में कैसे लाते हैं? आप Google की help से दिखा सकते हैं.  मैंने पिछली पोस्ट में बताया था. कि अपनी website blog को गूगल सर्च console में submit कैसे करें?

submit करने के बाद आता है कि Blog Sitemap को Google Webmaster Tools में कैसे submit करें? कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है.

एक बार फिर से बता देता हूं, Google Webmaster Tools को Google search console भी कहते हैं,अब इसका नाम बदलकर Google Webmaster Tools रखा गया है।

search console Google द्वारा एक free Tools है. जो अपनी वेबसाइट को Google search result में दिखाने में सहायता करता है। यह blog को Index और crawl करती है।

Website Blog को Google Search Engine में दिखाने के लिए 2 Step काम करना होता है-

  1. Google Search console में Blog को Verify करना
  2. Google Webmaster Tools में Blog Sitemap को Submit करना.

Blog Sitemap को Google Webmaster Tools में Submit कैसे करे?

अगर आपने Google search console में अपनी website blog को submit नहीं किया है. तो पहले वो Blog Submit करे। अब आती है Google Webmaster Tools में Blog Sitemap कैसे submit करते हैं? उसके बारे में tutorial बताने जा रहा हूं। लेकिन इससे पहले हमें यह जानना जरूरी है कि website / blog Sitemap क्या है? website के लिए sitemap क्यों बनाए? और उससे क्यों submit करें?

Sitemap क्या होता है? (What is a Sitemap in Hindi)

सीधे शब्दों में बात करें तो, Sitemap एक website का Map होता है। Blog को Webmaster Tools में Submit करने से सिर्फ blog का नाम search engine में आता है.

लेकिन Blog Sitemap से website के post, image, category, video, Page जैसे content को search engine में प्रदर्शित करने के लिए Sitemap बनाया जाता है. और उसको submit किया जाता है।

अपने blog का Sitemap Submit करने से Google Content Post को Index और Crawl करती है। Google Crawler अपने web page database को चेक करती है. और उनको search result में प्रदर्शित करती हैं। इसलिए Sitemap Submit करना बहुत जरूरी है। यह blogger or wordpress दोनों के लिए है.

Blogger Blog Sitemap को Google search Console कैसे Submit करें?

सबसे पहले Google Webmaster Tools में जाए.

Google search console url list

फिर अपने blog URL पर click कीजिए. फिर Sitemap पर click कीजिए.

Add test sitemap xml submit

Add/Test Sitemap पर क्लिक करें.

फिर एक popup window ओपन होगी. उस खाली box में Sitemap.xml लिखे.

अंत में “Submit” पर click कर दीजिए. इससे आपका blog का sitemap पूरी तरह से add हो जाएगा.

अब एक बार page को refresh करे. यह हो गया आपका Google search console में blog website को add/submit करना. sitemap url के सामने “pending” लिखा हुआ आएगा. google आपके blog sitemap को submit होने में 1 hours तक time लग सकता है. इसलिए थोडा wait करना होगा.

एक बार google search console में Blog Sitemap submit/activate हो जाने पर आपको दिखा देगा कि आपके blog website का url कितने index और submit हुए है.

इसमें Indexed or Submitted URL दोनों देख सकते है|इतना ही नही आप Posts, Pages URL के साथ साथ Website कि images And Videos का भी Result देख सकते है.

(अगर आप website blog content पोस्ट में image और video भी use करते है ). आप मेरी website howhindi का sitemap देख सकते है.

howhindi blog sitemap

आपके blog का sitemap google search console में submit होने के बाद google search engine आपकी website का images, posts, pages, Videos, को submit करना शुरु कर देगा.

और website को google search engine को show(दिखाना) शुरु कर देगा. इस प्रकार आपके website blog content post को google search Result में दिखने लग जायेंगे.

और website blog पर google से Traffic visitors आने लग जायेंगे. इस प्रकार website blog sitemap submit करके google से Traffic प्राप्त कर सकते है.

site blog sitemap को google search console में कैसे submit करे? इस post में मेरे बताये हुए sitemap submit करने में कोई प्रॉब्लम आती है. तो Comment करके सवाल पूछ सकते है. अगर यह post हिंदी में पढकर आपको helpful हुए है. तो share जरुर करे. Thank You.

3 thoughts on “Blog Sitemap को Google Webmaster Tools में Submit कैसे करे?”

    • धन्यवाद ऐसे ही हमारे साथ से जुड़े रहें और लेटेस्ट अपकमिंग जानकारी पढ़कर आगे बढ़े। और सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करने में हमारी मदद करें।

      Reply

Leave a Comment