HomeHow To16 WordPress Secure Tricks To website Security कैसे करें?

16 WordPress Secure Tricks To website Security कैसे करें?

WordPress Secure Tricks To website Security कैसे करें? Website को security कैसे करें? website blog को secure or Safe कैसे रखें? अपनी website WordPress & Blogger को hackers से कैसे बचाएं? WordPress Website को सुरक्षित कैसे रखें. आदि जैसे सवाल सभी लोगों के मन में खड़ा रहता है।

हम सभी जानते हैं कि 2017 में सबसे बड़ा website पर सबसे बड़ा cyber Attack हुआ है. wanna cry Ransomware Virus से लाखों लोगों की website hack की जा चुकी है. WannaCry Ransomware Virus Attack से कैसे बचे?

WannaCry Ransomware Virus से अब तक का सबसे बड़ा हैक Attack हुआ है. जिसमें लाखों लोगों की website hack हो चुकी है.

लेकिन अभी तक उस Hacker का कोई पता नहीं चला है। इसलिए हमारी website को Hacker (Hack) से बचाना बहुत जरुरी हो गया है. Website को Secure कैसे करें Website Blog को Security बनाने की Tips Trick in Hindi.

WordPress Secure Tricks To website Security कैसे करें?

All World में website बनाने के लिए सबसे ज्यादा Blogger Or WordPress Platform है. WordPress website बनाने के लिए सबसे Easy और Best CMS(Content Management System) है।

आप अपने घर पर कुछ ही मिनटों में Free Website Or Paid Website बना सकते है- Free & Paid Website कैसे बनाते हैं?

इसलिए पूरी दुनिया में 30% लोग WordPress पर website बनाते हैं.और Blogger Users भी WordPress Platform को ज्यादा पसंद करते हैं.

लेकिन WordPress पर एक ऐसी problem है जो new WordPress users को परेशानी आती है. वो है Hacking की Problem. अगर आप WordPress पर new users है. तो आपको यह जानना जरूरी है, कि WordPress site को Hacking से Safe कैसे रखें

कुछ new Wp users website की secure को लेकर कई ऐसे mistake कर देते हैं. जो site hack होने के chance ज्यादा बढ़ जाते हैं.

Website को Secure(security) कैसे करें

अपनी website को secure बनाने के लिए छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है, यहां तक की Gmail ID सबसे important है, अगर कोई hackers आपकी Gmail ID को hack कर लेता है, तो समझ लीजिए हाथ से सब कुछ चला गया है। क्योंकि हमारी website blog Gmail ID से ही बनाई हुई जाती है.

और hacker website को Hack करने के लिए Hosting, Website or Domain का Password भी New Set कर सकता है। इसके लिये आपको WordPress की Login Link भी हटकर बनाएं. और username और Password भी High Secure रखें। तो आपकी website को सुरक्षित( Safe) बना सकते हैं.

किसी WordPress Site Hack कैसे होती है? Hack होने के कारण

Wp(WordPress) Hack होने के कारण हो सकते हैं. जैसे बहुत से Plugin Install करना, Unuseful Plugin Install करना, Premium Theme Free में Use करना,  Free or UnTrusted Hosting use करना.

WordPress website खुद क्रिएट करना, by mistake, By Careless, By Password, By Admin, By Gmail, जैसे कई कारण हो सकते हैं.

  • Unwanted Plugin यूज़ करना
  • Outdated Theme use करना
  • Multi Admin User बनाना
  • Gmail ID में Easy Password use करना
  • Plugin Update ना करना
  • Virus/ Malware Clean ना करना
  • File editing Enable होना
  • Security plugin use ना करने पर
  • User name or Password unique नहीं होने पर
  • Unknown Plugin install करना
  • SSL Disable
  • Admin Login URL
  • WordPress Backup
  • PC Safe न होना
  • Other

अपनी WordPress website blog को security कैसे बनाते हैं. नीचे दिए गए secure टिप्स follow करें.

Security WordPress Website Tips Trick in Hindi

1. User Name Or Password Unique बनाए

जब भी हम WordPress पर new website बनाते है तो automatic User Name “Admin” के नाम से बन जाता है. और हम WordPress को login करने के लिए User Name “Admin” डालकर login करते हैं.

login करना तो आसन है. लेकिन सिक्योर के लिए सही नही है. इसलिए वर्डप्रेस का user name और Password High Secure रखे. Password में words, numeric, और Alphabet जरुर उपयोग करना चाहिए.

Example-Rose54845#@=:

wordpress new uses profile hindi

New user Name और Password बनाने के लिए WordPress Dashboard>>users>>Add New पर क्लिक करके न्यू user बना सकते है.

2. Two Factor Authentication Login setup करें

आप Two Factor Authentication के बारे में तो सुना ही होगा. जानते भी होगे। अगर नहीं जानते तो अब जान लीजिए। Two factor Authentication एक OTP(one Time Password) कोड की तरह होता है. जो वर्डप्रेस लॉग इन करने पर हमारे मोबाइल में OTP कोड आता है. उस कोड को डालकर वर्डप्रेस को लॉग इन किया जाता है.

इससे यह फायदा होगा कि अगर कोई हैकर का पासवर्ड भी पता लगा लेता है. तो भी वह hack नहीं कर सकता है. क्योंकि उसका OTP कोड आपके Mobile में आएगा.

जब आप Two Factor Authentication Settup कर लेते हैं. इससे आपका WordPress और भी Secure हो जाएगा.

Two-factor Authentication use करने के लिए simple Plugin Install करके Setup कर सकते हैं- Two Factor Authentication Plugin Download करें

3. Login Limit Attempt से WordPress Secure(protect) करना

WP Limit Login Attempts plugin का यूज करके WordPress की Login लिमिट कर देता है, इस प्लेइंग से Hacker द्वारा बार-बार WordPress को login करने से रोकता है, और IP Address Block कर देता है. इससे आपका WordPress Block hacck होने से बच जाएगा।

अपनी site blog को safe रखने का best तरीका में से एक है. और hacker से site hack Avoid किया जा सकता है. WordPress में login limit attemps enable करने के लिए WP Limit Login Attempts Plugin Download कर सकते हैं. और उसको उपयोग कर सकते हैं.

4. Admin Login URL Change करके Security बढ़ाना

new WordPress users ज्यादातर blog login url के end में WP-Admin or WP-login.php name से रखते है. जो secure नही है. hacker आसानी से इससे पहचान कर blog को hack कर लेते है.

इसलिए WordPress का login url भी change करना चाहिए. hackers आपके login url का पता ना लगा सके. WordPress login URL को Something इस तरह बनाना चाहिए-

  • Change /WP-login To Something Unique /my_new_login
  • change /WP-login.php To something Unique /my_admin

यह सब WordPress login url change करने के लिए iTheme Security Plugin से भी कर सकते है. जो अपने blog में install करके login URl change कर सकते है.

5. Unwanted Plugin Remove करें

कई new users फालतू के Plugin install करके रखते है. जो blog के लिए नुकसानदायक है. Unwanted Plugin install कर लेते है. इससे WP hack होने का चांस ज्यादा बढ़ जाता हैं. क्योकि वह Trusted plugin नही है.

कोई भी plugin Download और install करने से पहले plugin version, Activity, Active Installs, Rating चेक कर लेना चाहिए. अथार्थ plugin का version कोनसा है? कितने लोग activity है? कितने लोगो ने यह plugin install कर रखे है? उसकी rating कितनी है? यह सब चेक करके plugin install करना चाहिए.

दूसरी बात ज्यादा से ज्यादा plugin use ना करे. ज्यादा plugin install करने से blog कि loading भी slow होती है. और hack होने के चांस भी बढते है. इसलिए फालतू के plugin को delete करे.

6. Plugin or WordPress update करके WordPress blog को safe करे

अगर आप WordPress को safe और secure बनाये रखना चाहते है. तो daily WordPress और plugin को update करते रहना चाहिए. कुछ new blog कि सबसे बड़ी mistake update नही करना. WordPress को security patch update available करती है. जिससे blog के security पर effect ना पड़े.

WordPress team जब भी new version launch करती है. तो हमे Dashboard पर notification मिल जाती है. बस एक क्लिक में WordPress और plugin दोनों को update करना है. daily Up To Date करे और security improve करे. old version में hack होने का risk रहता है.

7. Multi Administrator(Admin) ना रखे

अपने website पर काम partnership में करते है. तो उसे administrator ना बनाये, अगर वो post तैयार करता है, उससे केवल “editor” बनाये. हो सकता है वो आपको users से delete कर दे या धोखा दे दे.

अगर आपको अपने partner पर पूरा भरोसा है. तो administrator बना सकते है. सबसे अच्छा तरीका “editor” बनाये. और दूसरी बात अगर आप अकेले website को चलाते है तो सिर्फ एक ही admin बनाये रखे.

wordpress users editor hindi
WordPress editor

8. security Firewall Plugin का उपयोग करे

हर new और old WordPress users को security करना जरुरी है| जिस प्रकार हमारे computer को security और virus से बचाने के लिए antivirus कि जरूरत पड़ती है.

ठीक उसी प्रकार blog की security के लिए Firewall Plugin होता है. firewall plugin को WordPress में install करके secure कर सकते है. और virus से बचाया जा सकता है.

Top Popularity WordPress Security Plugin-

9. Backup Site Regularly करे

hack हो जाने पर क्या करे? WordPress का बैकअप भी नही लिया? फिर क्या करोगे? कुछ नही. इसलिए WordPress hack हो जाने पर कम से कम WordPress का backup से data को safe रख जा सकता है.

कभी भी WordPress login Error हो जाये. या WordPress crash हो जाये. .htaccess में problem आ जाने पर कुछ नही कर सकते है.

इसलिए WordPress site को security बनाने के लिए WordPress और Database का backup जरुर लेना चाहिए. उसके के लिए यह post पढ़े- WordPress Blog का Backup कैसे लेते है?

10. Cloudflare से SSL Secure करना

अपने website को SSL(secure Sockets Layer) secure करने से WordPress blog के hack होने के chance बिलकुल कम हो जाते है. SSL secure करने लिए पैसे लगते है. लेकिन CloudFlare site हमे फ्री ssl secure दे रही है.

cloudflare से secure ही नहीं, blog कि स्पीड loading को increase भी करता है. cloudflare को WordPress से connect करना बहुत easy है.

WordPress website कि secure के लिए सबसे best में से एक Cloudflare भी है. यह service WordPress और Blogger दोनों के लिए Available है.

11. Remove/Hide WordPress Version

कई hackers WordPress version चेक करके WordPress को hack कर लेते है. hackers WordPress old version को ज्यादातर hack कर लेते है. इसलिए WordPress website को security बनानें के लिए WordPress का version को Hide करना चाहिए.

अपने WordPress version को Hide करने के लिए Remove Version Plugin से hide किया जा सकता है.

या अपनी Theme के “Function.php” में निचे दिए गये Code डालकर save कर दे. आपका वर्डप्रेस version remove हो जायेगा.

remove_action('WP_head', 'WP_generator');

12. Site को virus or Infection scan करे

अपनी website blog को time to time पर scan करते रहना चाहिए. WordPress में किसी भी प्रकार कि problem, virus, infection या हैकिंग से attemp आने पर आप जरुरी action ले सकते है.

या hosting provider की help लेके किसी भी प्रकार की problem को दूर किया जा सकता है.

virus, infection online site से भी scan किया जा सकता है.

online scan site->

Sitecheck securi, Virus Total, WP secure plugin Scan- Wordfence, BulletProof Security, iTheme Security

13. Free Theme use ना करे

कई new Blogger paid Theme को Download करके WordPress में use करते है. फ्री Theme use करने से hack होने के chance होते है. क्योकि फ्री Theme hacker कि help करता है.

फ्री Theme में Unwanted code होते है. जो hackers के लिए usefull होती है. और हमारी website को hack करने कि कवायद में आ जाती है. इसलिए फ्री Theme use करने से बचे और. Theme Purchase करके ही Theme use करे.

Premium Theme Purchase करने के लिए Trusted site से ही Purchase करे. और सबसे खासियत बात यह है कि फ्री Theme कभी update नही होती है. और Premium Theme regular update रहती है. Premium Theme में Unwanted code और clean होती है.

Trusted site- ElegantThemes, MyThemeShop या GeneratePress, Genesis theme लगा सकते हैं.

14. Use Email as Login(user name)

आप user name में email ID से settup करते है तो और भी बेहतर होगा| कहने का मतलब यह है कि, अगर user profile में gmail id से बनाते है तो और भी अच्छा है. इससे hacker आपके gmail id पता लगाना मुस्किल होता है. इसलिए अपना login user name और Password gmail id से बनाये.

Password uppercase latter(ABCD) or lowercase latter(abcd), numeric latter(012345), alphabet latter([email protected]#$%&*) जैसे Password use करे. इससे आपकी WordPress और भी protect होगी.

15.Untrusted Site/ Malware Site Open ना करे

सबसे ज्यादा virus unTrusted website को open करने से और malware जैसे site चलने और Download करने से computer में virus आ जाते है.

hackers का काम virus या malware से किसी का data चुराना, पता लगाना होता है. इसलिए unTrusted और malware site से बचे और computer virus,malware hack होने से secure करे एवं बचाए.

security के लिए antivirus For pc, WordPress के लिए plugins से secure किया जा सकता है.

16. Trusted Hosting use करे

blog WordPress website बनाने के लिए हमे सबसे best hosting कौनसी है? कौनसी website से hosting buy करे? Trusted hosting कौनसी है? यह सब जानने कि कोशिश करते है. किसी को यह ही पता होता है कि, कोई भी hosting हो. बिना सोचे hosting buy कर लेते है. कई लोग फ्री hosting use करते है.

मैं आपको suggest करूँगा कि, आप bluehost site से ही hosting ख़रीदे. क्योकि सबसे अच्छा performance और improve Trusted hosting service प्रोवाइडर है. hosting में सबसे मुख्य problem site सर्वर डाउन चलना, site improve न होना, जैसे कुछ न कुछ problem जरुर होती है. जो ठीक नही है.

इसलिए bluehost site में यह सब problem बिलकुल नही होती है. site improve और secure है. सबसे ज्यादा वर्ड में bluehost site से hosting buy की जाती है. क्योकि यह बिलकुल Trusted, secure और safe hosting है.

Top Trusted Hosting Provider

  1. Siteground
  2. Hostgator
  3. Bluehost
  4. Hostinger
  5. Dreamhost
  6. A2 Hosting
  7. WordPress.com

More Tips to Secure Blog-> WannaCry Ransomware Virus Attack Se Kaise Bache Virus Attack Hindi

अपनी WordPress को secure कैसे करते है? WordPress blog को hack होने से कैसे बचाए? यह post पढकर आपको जरुर बहुत कुछ समझ गये होगे. और website को और भी secure और safe कर लिया होगा.

हमारा howhindi.com पर सभी solution & Help हिंदी में कि जाती है. अगर आपको WordPress और कुछ Blogger को safe और secure बनाने के लिए काफी हद समझ लिया होगा. धन्यवाद

Aman Kumawat
Aman Kumawathttps://howhindi.com
I'm the Founder of Howhindi.com. We provide daily information about Android mobile, computer, internet, Earn money, and Loan in Hindi.
RELATED ARTICLES

11 COMMENTS

  1. Hello Sir,

    Maine Hal hi me Blog se wordpress me switch kiya he. Mere Blog me Karib 5k trafic thi lekin worpress me move karne ke baad mene JETPERK pluging se mere blog ki trafic report check ki to meri all time ki trafic “0” hi bata rahi he.

    Kya meri sari mahenat bekar chali jayegi? Please kuch Advice dijiye sir.

  2. Apane bataya ki premium theme me regular update aate hai par me mythemeshop se purchase ki Schema theme use kar isme 8 month se jyada ho chuke isme koi bhi update nhi aaya ise kaise update kare.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here