GPS कैसे चलाए? How To Use GPS on Mobile Hindi

GPS kaise chalaye how to use gps on Mobile Phone Hindi

GPS कैसे चलाए? How To Use GPS on Mobile Phone Hindi? आज हम इसके बारे में हिंदी में पूरी जानकारी information समझेंगे. GPS का फुल फॉर्म Global positioning system हैं. आपने इसके बारे में नाम तो जरूर सुना होगा.

इतना तो जरूर जानते होगे कि GPS का इस्तेमाल Google Map देखने के लिए GPS ON करना पड़ता है. हम जानते हैं कि Google मैप चलाने के लिए GPS ON करना जरूरी नहीं हैं.

लेकिन अभी हम कहां पर हैं. हमारे लोकेशन से उस स्थान तक की बीच की दूरी क्या है.

या Google Map की मदद से किसी स्थान पर जाने के लिए GPS चालू करना ही पड़ता है. ताकि Google map हमें बताएगा कि किस तरफ जाना है. कितना समय लगेगा? यहां से कितनी दूरी है? जिन्हे Navigation कहते हैं. Google मैप का यूज़ करने के लिए GPS अहम भूमिका निभाता है.

अगर आपके पास Android मोबाइल फोन है तो GPS का इस्तेमाल कर सकते हैं और देख सकते हैं कि अपने मोबाइल में GPS कैसे चलाते हैं? और इसका क्या फायदा है?

GPS से क्या-क्या कर सकते हैं?

  • रास्ता ढूंढने और दिखाने में (navigation)
  • मोबाइल फोन को ढूंढने में (Phone Tracking)
  • Car Safety (कार की सेफ्टी)
  • bike safety (बाइक की सेफ्टी)
  • बच्चों की निगरानी
  • अन्य:- जीपीएस एयरक्राफ्ट ट्रैकिंग, disaster relief, इमरजेंसी relief, मोबाइल फोन, tracking and other.

GPS कैसे चलाए एंड्राइड मोबाइल में? How To Use GPS in Hindi

1. सबसे पहले Google Map Download करके install करें (अगर पहले से ही इंस्टॉल है तो Google Map को Update जरूर कर लीजिए)

GPS kaise chalaye Google Maps live lacation navigation using

2. अपने मोबाइल में Google Maps को ओपन करें और ऊपर एक सर्च करने का बॉक्स मिलेगा (जैसा कि निचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं)

GPS Google Map Search Location Navigation kaise chalate hai

3. सर्च बॉक्स में स्थान नाम डालकर पता कर सकते हैं जैसे:- Petrol Pump, restaurant, ATM, shop, Bank, station, school, college service centre, Temple hospital, police station, building, stationery, and other location नाम डालकर सर्च कर सकते हैं.

Search Location By Using GPS

मान लीजिए हमें पेट्रोल पंप जाना है तो Petrol Pump नाम डालकर सर्च करेंगे-

GPS Google maps search location dekhe pta kare

पेट्रोल पंप नाम डालते ही नीचे अपने लोकेशन के आसपास के सारे पेट्रोल पंप के नाम आ जाएंगे. सबसे ऊपर वाला आप्शन पर क्लिक करें.

ऊपर इमेज में देख सकते हैं कि Indian Oil petrol pump जो सबसे पास में है क्योंकि छोटे अक्षरों में 0.8 mi लिखा हुआ है यानी कि 1.7 KM दूर है. (ऊपर इमेज में देखें)

4. नाम पर क्लिक करने के बाद रास्ता दिखायेगा. (निचे स्क्रीनशॉट देखियें)

GPS Location search kaise kare

आप ऊपर इमेज में देख रहे हैं कि अपने लोकेशन से पेट्रोल पंप तक जाने का रास्ता दिखा रहा है. पेट्रोल पंप जाने के लिए नीचे Start बटन पर क्लिक करने के बाद आपको दाएं और बाएं मुड़ने का भी संकेत देगा. और आप पेट्रोल पंप तक आसानी से पहुंच जाएंगे.

जरूरी बातें:-

जाने से पहले यह जरूर देख लें कि हमारी लोकेशन से कितने किलोमीटर दूर है कितना समय लगेगा. वह आप वहां देख सकते हैं. तथा GPS चालू करके रखें.

Map navigation details location

इस प्रकार आप Android मोबाइल फोन से gps ON करके Google मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

और हमारे लोकेशन से किसी स्थान तक जाने के लिए GPS का सहारा लिया जाता है. और हमें सही रास्ता दिखाता है.

साथ में यह भी बताता है कि हम अभी कहां पर है और हमारी लोकेशन से किसी स्थान पर जाने के लिए GPS ऑन करके ही Google मैप का यूज़ कर सकते हैं. क्योकि GPS Location Track करता हैं.

Google Map में Address Location कैसे डालें?

GPS कैसे चलाएं? How To Use GPS on Android Mobile Phone in Hindi इसकी जानकारी आपको कैसे लगी. (ऊपर हमने एक उदाहरण की तरह समझाया हैं कि कैसे GPS कैसे काम में लिया जाता हैं.

GPS केवल Google map के लिए ही नहीं हैं इसके अलावा Mobile Phone Tracking करने के लिए भी काम आता हैं) कोई सवाल हैं तो निचे कमेंट करके जरुर पूछें.

8 thoughts on “GPS कैसे चलाए? How To Use GPS on Mobile Hindi”

    • उसके लिए आपकी car में पहले से ही Tracking System होना चाहिए, जिससे हम कभी भी future में car को ट्रैक कर सकते हैं। कुछ लोग अलग से tracking करने के लिए लगवाते हैं। कुछ लोग mobile ही car में छुपा के रख देते हैं। चोरी होने पर track कर किया जा सकता हैं।

      Reply

Leave a Comment